Type Here to Get Search Results !

दानिश मोहम्मद - शाही परिवार से रसोइया।



भारतीय व्यंजनों का इतिहास कई वर्षों पुराना है। आधुनिक युग में लोगों के लिए भारतीय भोजन की बुनियादी बातों को भूलना आसान है, लेकिन मेरे लिए यह भारतीय व्यंजनों का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। द रूट्स, द हिस्ट्री, द कल्चर एंड द फॉरगॉटन रेसिपीज।

1. अपने सफर के बारे में बताएं?

प्रबंधन और पाक कला में अपना डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद, मैंने अपना करियर ITC चोल शेरेटन, चेन्नई से शुरू किया। मेरी यात्रा उनके प्रसिद्ध रेस्तरां में शुरू हुई जो पेशावरी के नाम से जाना जाता है। वहां मुझे सभी बुनियादी भारतीय करी और खाना पकाने की तकनीक से अवगत कराया गया था। मेरी जिज्ञासा बढ़ती गई और मैं हमेशा सोचता था कि आज की दुनिया में बनने वाले व्यंजनों की शुरुआत कैसे हुई। मूल क्या थे, वे कहाँ विकसित हुए थे और ऐसा क्यों है कि ये व्यंजन केवल देश के कुछ क्षेत्रों में ही प्रसिद्ध हैं? साल दर साल मेरी जिज्ञासा बढ़ती गई। मैं व्यंजनों के बारे में सवाल पूछता रहा और वे कहां से विकसित और उत्पन्न हुए।

मेरी जिज्ञासा ने मुझे आज शेफ बना दिया है। शाही परिवार के उत्तराधिकारी।

2. आपने सबसे पहले शेफ बनने का फैसला कैसे किया?

मेरा जन्म और पालन-पोषण लखनऊ में हुआ। यह शहर उत्तर भारतीय सांस्कृतिक और कलात्मक केंद्र होने का दावा करता है, यह नवाबों की सत्ता का केंद्र भी था। मेरे परिवार का लखनऊ के शाही परिवारों के लिए खाना बनाने का इतिहास रहा है।

एक बच्चे के रूप में मैं रसोई में अपने माता-पिता की मदद करता था और व्यापार के गुर सीखता था। यह मेरे पिता ही थे जिन्होंने मुझे लखनऊ के राजघरानों के लिए खाना पकाने की पारिवारिक परंपरा को जारी रखने के लिए प्रेरित किया। "किंवदंती है कि मेरी मां ने मुझे कड़ाही में जन्म दिया था, जबकि मेरे पिता राजघरानों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के लिए खाना बना रहे थे"।

मैं मजाक कर रहा हूं, संक्षेप में, मैंने अपने माता-पिता को खाना बनाते देखा है, मेरे दादा-दादी को खाना बनाते देखा है और मैं हमेशा अपनी पारिवारिक विरासत को जारी रखना चाहता हूं..

 3. खोए हुए व्यंजनों के बारे में शोध करने के अलावा आप किसमें माहिर हैं?

चूंकि मैं शाही रसोइयों का वंशज हूं, इसलिए मुझे शाही शादियों के लिए खाना पकाने में विशेषज्ञता हासिल करने और सजनकोट, पोंटून शाही राजस्थानी थीम, गड़ी मोडा और शाही घराने के लिए खाना पकाने की अवधारणा पर गतिशील दावतें बनाने में गर्व महसूस होता है। मेरे पास ज़मीन दोज़ (गड्ढे भूनने) जैसी प्राचीन कुक तकनीकों को शामिल करने के लिए भी एक नाग है। दम पुख्त (छिपे हुए बर्तन में खाना बनाना), पारंपरिक तांबे और पीतल के बर्तनों में खाना बनाना।

4. क्या आप साजनकोट के बारे में और बता सकते हैं?

खैर, सभी ने "बिग फैट इंडियन वेडिंग" के बारे में सुना है। लेकिन इन लोगों को कम ही पता है कि इन "बिग फैट वेडिंग्स" में कई दिलचस्प रस्में और परंपराएं हैं। ऐसी ही एक रस्म है सजनकोट, जो दुल्हन के परिवार द्वारा आयोजित की जाती है। यह अनुष्ठान आमतौर पर जय माला के अंत में और फेरे से पहले होता है।

यह भोजन की एक विस्तृत व्यवस्था है जिसमें दूल्हे का परिवार बैठता है और दुल्हन के परिवार द्वारा परोसा जाता है। मेन्यू का हर व्यंजन दूल्हे के परिवार को परोसा जाता है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि उन्होंने अच्छी तरह खाया हो। चांदी की थालियों पर भोजन परोसा जाता है, जिसे बाद में दूल्हे के परिवार को उपहार में दिया जाता है। यह दूल्हे और उसके परिवार के स्वागत का एक तरीका है।

5. एक विशिष्ट पंटून राजस्थानी थीम विवाह का वर्णन कैसे करेंगे?

पोंटून रॉयल राजस्थानी थीम में गड़ी मोडा बोल्स्टर, रेशम के आसनों और पीतल के मोमबत्ती स्टैंड के साथ पोंटून डाइनिंग है। पारंपरिक भोजन सोने की परत वाली थाली में हाथ से बने बाजोट के बीच फूलों की आकृति से सजाए गए हैं। पर्सनल बटलर हर जरूरत का ख्याल रखता है।

6. आपने कहा कि आपने अपना अधिकांश खाना बनाना अपने परिवार से सीखा है, फिर आप एक पाक विद्यालय में क्यों गए, और एक संस्थान की तुलना में शिक्षण कैसे भिन्न हैं

"